बार कोड क्या हैं, बार कोड की जानकारी, बारकोड का उपयोग कैसे होता है, बार कोड का इतिहास, बार कोड स्कैन कैसे करें 

What is Barcode in Hindi, how to scan, how to use, how to make free, Online use 

हम जब भी बाजार से कोई उत्पाद खरीदते हैं तो उस उत्पाद की पैकेजिंग के एक हिस्से में पतली और मोटी लकीरें सघनता से बनी होती हैं। इन्हे बारकोड कहा जाता है।

हमारे दैनिक जीवन में बारकोड एक आम दृश्य बन गया है, जो हमारे द्वारा खरीदे जाने वाले लगभग हर एक उत्पाद पर पाया जाता है, किराने की वस्तुओं से लेकर किताबों, कपड़ों और दवाओं तक यह मिलता है। 

ये अनिवार्य रूप से काली रेखाओं से बने ऐसे पैटर्न हैं जिसे मशीन द्वारा पढ़ा जाता है। इसका उपयोग उस उत्पाद के बारे में फीड किए गए डेटा को एन्कोड करने के लिए किया जाता है जिससे वे जुड़े होते हैं। 

बारकोड का आविष्कार होने से हमारे द्वारा इन्वेंट्री को ट्रैक और प्रबंधित करने के तरीके में एक नई क्रांति आ गई है, जिससे उत्पादों और उनकी गतिविधियों पर नज़र रखना आसान और तेज़ हो गया है। इस ब्लॉग पोस्ट में, हम बारकोड के इतिहास और विकास, विभिन्न उद्योगों में इसके उपयोग और भविष्य में अपने समाज पर इससे होने वाले संभावित प्रभाव का पता लगाएंगे।

बारकोड क्या होता है?

एक बारकोड देखने में लाइनों, बार या अन्य ज्यामितीय पैटर्न की एक ऐसी श्रृंखला है जिसके भीतर डेटा छुपा होता है। जिसे बारकोड रीडर या स्कैनर द्वारा स्कैन किया जा सकता है।

बारकोड का उपयोग उत्पादों, पैकेजों और अन्य प्रकार की वस्तुओं के बारे में जानकारी को एनकोड करने के लिए किया जाता है, जिससे उन उत्पादों को ट्रैक करना और मैनेज करना आसान हो जाता है।

एक बारकोड में आमतौर पर समानांतर लाइनें या उनके बीच अलग-अलग चौड़ाई की लाइनें या रेखाएं होती हैं, और इसमें उस प्रोडक्ट की जानकारी छुपी होती है जिसे बारकोड द्वारा स्कैन किया जाता है, और  बारकोड रीडर या स्कैनर उस जानकारी या पैटर्न को पढ़ता है और जानकारी को डिकोड करता है, जिसमें उत्पाद की जानकारी, मूल्य निर्धारण, इन्वेंट्री स्तर और अन्य जरुरी डेटा होते हैं।

रिटेल, लॉजिस्टिक्स और हेल्थकेयर सहित और बहुत सारे उद्योगों में बारकोड सर्वव्यापी हो गए हैं, जहां इसका उपयोग इन्वेंट्री को ट्रैक करने, शिपमेंट को मैनेज करने और किसी रोगी की सुरक्षा में सुधार करने के लिए किया जाता है। इसके इस्तेमाल ने कई व्यावसायिक प्रक्रियाओं को अधिक कुशल और अधिक सुव्यवस्थित बना दिया है, जिससे कंपनियां अपने कामकाज को अधिक प्रभावी ढंग से प्रबंधित कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें: QR Code kya hota hai 

बारकोड का इतिहास:

सबसे पहले बारकोड का आविष्कार 1949 में नॉर्मन जोसेफ वुडलैंड और बर्नार्ड सिल्वर (Norman Joseph Woodland and Bernard Silver) द्वारा किया गया था, 

जो कि किराने की दुकानों में खरीदारी करने के समय चेकआउट की प्रक्रिया को स्वचालित करने के तरीके की तलाश कर रहे थे। 

इन्होंने एक ऐसी प्रणाली विकसित की जोकि डॉट्स और डैश का उपयोग करके उत्पाद की जानकारी उसमें अंकित की जा सकती थी और जिसे एक मशीन द्वारा पढ़ा जा सकता था।

इस जानकारी को कागज पर मुद्रित भी किया जा सकता है। हालाँकि, यह प्रणाली व्यावहारिक नहीं थी। 

आज के समय का बारकोड: 

फिर 1970 के दशक में जिस बारकोड को हम आज जानते हैं, उसे विकसित किया गया था। 1973 में, जॉर्ज लॉरर ने एक यूनिवर्सल प्रोडक्ट कोड (UPC) बनाया, जिसमें अलग-अलग चौड़ाई की लाइनों और जगहों की एक श्रृंखला शामिल थी और जिसको एक लेजर स्कैनर की मदद से पढ़ा जा सकता था। 

यह तरीका पहले की तुलना में बहुत व्यवहारिक था और इस प्रणाली को किराना उद्योग द्वारा अपनाया गया था, और फिर 1980 का दशक आते आते, लगभग सभी उपभोक्ता उत्पादों पर बारकोड होना एक मानक बन गया था। 

Barcode

बारकोड का उपयोग कैसे किया जाता है:

बारकोड के कई तरह से उपयोग हैं, लेकिन इनका मुख्य कार्य उत्पादों की पहचान करना और आपूर्ति श्रृंखला के माध्यम से उन सभी उत्पादों की आवाजाही को ट्रैक करना है। जबभी  कोई उत्पाद निर्मित होता है, तो उसकी पैकेजिंग या लेबल पर एक बारकोड छपा होता है, जिसमें us उत्पाद का नाम, उसके निर्माता और कीमत जैसी जरूरी  जानकारी होती है। जैसे ही उत्पाद आपूर्ति श्रृंखला के माध्यम से आगे बढ़ता है, बारकोड को सभी चरणों में स्कैन किया जाता है, जिससे उस उत्पाद की आवाजाही को ट्रैक और मॉनिटर आसानी किया जा सकता है।

इन्वेंट्री को मैनेज करने और चेकआउट करने की  प्रक्रिया को तेज़ करने के लिए बारकोड का उपयोग खुदरा स्टोरों में भी किया जाता है। 

जब भी किसी उत्पाद को चेकआउट करने के समय पर स्कैन किया जाता है, तो उस बारकोड को स्कैनर मशीन द्वारा पढ़ा जाता है, और उत्पाद की जानकारी स्टोर के कंप्यूटर सिस्टम पर भेजी जाती है। 

यह जानकारी स्टोर को इन्वेंट्री के स्तर पर नज़र रखने के लिए और आवश्यकता पड़ने पर उत्पादों को फिर से मैनेज करने की अनुमति देता है, इससे यह तय करने में आसानी होती है कि सामान हमेशा स्टॉक में मौजूद रहे। 

बारकोड का इस्तेमाल लगभग सभी उद्योगों में भी किया जाता है, मुख्यतः जैसे स्वास्थ्य सेवा, जहाँ इसका उपयोग दवाओं को और चिकित्सा उपकरणों को ट्रैक करने के लिए किया जाता है, तथा परिवहन में, जहाँ इसका उपयोग पैकेज और शिपमेंट को ट्रैक करने के लिए किया जाता है।

दैनिक जीवन में बारकोड का उपयोग: 

आज बार कोड देश में दैनिक जीवन का एक अभिन्न हिस्सा बन गए हैं, और खुदरा व्यापार से लेकर स्वास्थ्य सेवाओं और रसद तक, उद्योगों की पूरी श्रृंखला में इसका इस्तेमाल करा जाता है। उनमें से कुछ प्रमुख उद्योगों की जानकारी यहां दी जा रही है। 

फुटकर उद्योग: Retail Industry:

भारत में खुदरा उद्योग ने हाल के वर्षों में एक महत्वपूर्ण परिवर्तन देखा है, इस परिवर्तन में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है प्रौद्योगिकी ने। 

बारकोड आज देश में खुदरा व्यापार के परिदृश्य का एक जरुरी हिस्सा बन गए हैं, इससे खुदरा विक्रेताओं को अपनी  इन्वेंट्री को मैनेज करने, बिक्री को ट्रैक करने बहुत सुविधा होती है। सभी उत्पादों में बारकोड होने से उसकी स्कैनिंग का काम तेजी से होता है और ग्राहकों को फटाफट खरीदारी करके चेकआउट कराने में मदद मिलती है। 

खुदरा विक्रेता अपनी इन्वेंट्री के स्तर पर नज़र रख पाते हैं और साथ ही यह बात भी सुनिश्चित होती है कि सामान अलमारियों में हमेशा उपलब्ध रहे। 

उत्पादों पर मौजूद बारकोड ने उपभोक्ताओं के लिए खरीदारी करने को और अधिक आसान व सुविधाजनक बना दिया है, इससे वे बारकोड स्कैनर या अपने स्मार्टफोन  का उपयोग करके उत्पाद की जानकारी और मूल्य को जल्दी और सटीक रूप से प्राप्त कर सकते हैं। इस वजह से  खरीदारी करने का अनुभव अधिक सुव्यवस्थित हुआ है और चेकआउट काउंटरों पर वेटिंग टाइम कम करने में मदद मिलती है। 

रसद और परिवहन: Logistics and Transportation:

बारकोड ने देश में रसद और परिवहन उद्योग में भी एक नई क्रांति ला दी है। इसका उपयोग पैकेज और शिपमेंट को ट्रैक करने के लिए किया जाता है, इस वजह से रसद कंपनियों को अपने माल की आवाजाही की निगरानी करने और समय पर माल की डिलीवरी कराने में करने में मदद मिलती है।

बारकोड के इस्तेमाल से रसद और परिवहन उद्योग में होने वाली गलतियों और हानियों के जोखिम को काफी हद तक कम कर दिया है। अब इन बारकोडेड लेबल्स का उपयोग पैकेजों की पहचान करने करने के साथ ही उन्हें ट्रैक करने के लिए किया जाता है, यह बात सुनिश्चित करते हुए कि वे समय पर अपने गंतव्य तक पहुंच जाएं। 

स्वास्थ्य सेवाओं में उपयोग: Healthcare Industry:

भारत में स्वास्थ्य सेवाओं में भी बारकोड को अपनाया गया है, इसका उपयोग दवाओं और चिकित्सा उपकरणों को ट्रैक करने के लिए किया जाता है। इससे दवाओं और चिकित्सा उपकरणों के मैनेजमेंट में होने वाली त्रुटियों का जोखिम कम हुआ है और इससे रोगियों को मिलने वाले इलाज के स्तर में सुधार हुआ है। 

बारकोडेड दवा के लेबल का उपयोग दवाओं की पहचान करने और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए किया जाता है, जैसे खुराक की मात्रा और क्षमता आदि। 

इस तरह से यह बात सुनिश्चित होती है कि मरीजों को हमेशा सही खुराक मिले और सही समय पर सही दवा मिले। 

शिक्षा के क्षेत्र में उपयोग: Education Industry:

बारकोड का इस्तेमाल शिक्षा के क्षेत्र में भी बहुत अच्छे से हो रहा है, जहाँ इसका उपयोग छात्रों के रिकॉर्ड को मैनेज करने और उनकी attendance को ट्रैक करने के लिए किया जाता है। प्रत्येक student के लिए स्कूल और विश्वविद्यालय बारकोडेड आईडी कार्ड का उपयोग करते हैं।

बारकोड के इस्तेमाल से प्रशासनिक कार्यों की दक्षता बढ़ जाती है। स्टूडेंट्स की अटेंडेंस ट्रैकिंग में होने वाली गलतियों की गुंजाइश कम हो जाती है। 

बारकोड के उपयोग ने स्कूलों और कॉलेजों के लिए छात्र रिकॉर्ड को मैनेज करना भी आसान बना दिया है, इसकी मदद से बार कोड स्कैनर या स्मार्टफोन ऐप का उपयोग करके स्टूडेंट्स की जानकारी को जल्दी और सटीक रूप से प्राप्त की जा सकती है। 

इसके अलावा अन्य बहुत से क्षेत्र हैं जहां बारकोड का उपयोग उत्पाद की ट्रैकिंग और मैनेजमेंट के लिए किया जाता है जैसे कि बैंक, रिटेल, लॉजिस्टिक्स एंड सप्लाई चेन, मैन्युफैक्चरिंग, सरकारी सेक्टर आदि। 

(What is Barcode in Hindi) (What is Barcode in Hindi)(What is Barcode in Hindi)(What is Barcode in Hindi)(What is Barcode in Hindi)(What is Barcode in Hindi)(What is Barcode in Hindi)(What is Barcode in Hindi)(What is Barcode in Hindi)(What is Barcode in Hindi)(What is Barcode in Hindi)(What is Barcode in Hindi)(What is Barcode in Hindi)(What is Barcode in Hindi)(What is Barcode in Hindi)(What is Barcode in Hindi)

बारकोड कैसे बनाया जाता है: How to create Barcode:

ऑनलाइन बारकोड बनाना एक बहुत सरल प्रक्रिया है और इसे विभिन्न वेबसाइटों की मदद से और ऑनलाइन टूल का उपयोग करके बनाया जा सकता है। ऑनलाइन बारकोड बनाने के तरीके के बारे में स्टेप बाई स्टेप जानकारी यहां दी गई है:

Step 1: 

सबसे पहले आपको एक बारकोड जनरेटर वेबसाइट या टूल चुनना होगा। बारकोड बनाने के लिए कई ऑनलाइन टूल और वेबसाइट उपलब्ध हैं। उनमें से कुछ लोकप्रिय बारकोड जनरेटर वेबसाइट हैं BarcodesInc, Barcode Generator, and Online Barcode Generator

आप  ऐसी वेबसाइट या फिर टूल चुनें जो आपकी आवश्यकताओं और प्राथमिकताओं को पूरा करती हों। 

Step 2: 

वेबसाइट पर आपको कई प्रकार के बारकोड बनाने का ऑप्शन मिलता है, जैसे कि Postel Codes, 2D Codes, Healthcare Codes सहित कई प्रकार के बारकोड उपलब्ध हैं। अपने उद्देश्य और आवश्यकताओं के आधार पर आपको जिस भी तरह के बारकोड की आवश्यकता हो, उसे चुनें।

Step 3: 

अब आप इसमें एन्कोड किया जाने वाला डेटा दर्ज करें वह डेटा दर्ज करें जिसे आप अपने बारकोड में एन्कोड करना चाहते हों, जैसे दवा या उत्पाद की जानकारी, वेबसाइट का URL, या अन्य जरुरी डेटा।

Step 4: 

अब अपनी जरुरत के अनुसार बारकोड को कस्टमाइज्ड किया जा सकता है। ये वेबसाइट्स या टूल्स आपको बारकोड के आकार, रंग और फॉन्ट को कस्टमाइज्ड करने की सुविधा देते हैं। यह बदलाव आप अपनी पसंद और जरूरत के अनुसार कर सकते हैं। 

Step 5: 

बारकोड को कस्टमाइज्ड करने के बाद, बारकोड बनाने के लिए “जनरेट करें” या “डाउनलोड करें” बटन पर क्लिक करना होगा। फिर बारकोड को अपने कंप्यूटर या डिवाइस में सेव कर लें। 

Step 6: 

एक बार बारकोड बन जाने के बाद उसको उपयोग करने से पहले इसे टेस्ट करना जरूरी होता है कि यह सही तरह से स्कैन हो रहा है या नहीं। इसको टेस्ट करने के लिए बारकोड स्कैनर या ऐप का उपयोग करना चाहिए और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि स्कैन करते हुए एन्कोडेड डेटा सही तरह से read हो रहा है या नहीं। 

आखिर में, बारकोड को ऑनलाइन बनाना एक सरल और सीधी प्रक्रिया है जिसे किसी भी बारकोड जनरेटर वेबसाइटों और टूल्स का उपयोग करके बनाया जा सकता है। 

(What is Barcode in Hindi)

बारकोड का भविष्य: (What is Barcode in Hindi)

जैसे-जैसे तकनीक का विकास हो रहा है, वैसे ही बारकोड का उपयोग और भी अधिक व्यापक रूप से होने की संभावना है। स्मार्ट मोबाइल उपकरणों के आने के बाद, अब स्मार्टफोन का उपयोग करके बारकोड को स्कैन करना चुटकी बजाने से भी आसान काम है, इससे उपभोक्ताओं के लिए किसी भी उत्पाद की जानकारी मिलना आसान हो जाता है।

क्यू आर कोड: QR Codes: (What is Barcode in Hindi)

आज बारकोड का उपयोग और भी नए तरीकों से किया जा रहा है। जैसे कि, क्यूआर कोड Q.R. Code यह भी एक प्रकार का बारकोड होता है। 

जिसको स्मार्टफोन के कैमरे का उपयोग करके स्कैन किया जाता है। इसके अंदर पारंपरिक बारकोड की तुलना में कहीं ज्यादा जानकारी फीड की जा सकती है, 

इस जानकारी में वेबसाइटों, वीडियो और अन्य डिजिटल कंटेंट के लिंक शामिल हो सकते हैं। 

अखबारों और पत्रिकाओं में प्रकाशित हुए किसी उत्पाद के साथ उसमें QR code bhi छपा होता है जिसको आप अगर अपने मोबाइल पर स्कैन करते हैं तो आप सीधे उस उत्पाद की वेबसाइट पर चले जाते हैं। इस तरह इसका उपयोग ग्राहकों को उत्पादों या सेवाओं के बारे में अतिरिक्त जानकारी प्रदान करने के लिए किया जाता है। 

(What is Barcode in Hindi)

आर एफ आई डी टेक्नोलॉजी: RFID Technology:

आज हम RFID आरएफआईडी (रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन) तकनीक का उपयोग भी आम होता जा रहा है, जोकि उत्पादों की पहचान करने और उन्हें ट्रैक करने के लिए रेडियो तरंगों का उपयोग करता है।  

यह तकनीक Supply Chain Management आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन में क्रांति लाने की क्षमता रखती है, 

आरएफआईडी तकनीक पारंपरिक बारकोड स्कैनिंग की तुलना में काफी बेहतर है, इसमें बढ़ी हुई गति, ज्यादा सटीकता और बढ़ी हुई रेंज शामिल है। आरएफआईडी कठिन वातावरण में भी आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है और यह एक साथ कई सारे टैग्स को पढ़ सकता है।

इस तकनीक से भी उत्पादों को वास्तविक समय में ट्रैक किया जाता है और गलतियों और उससे होने वाले नुकसान के खतरे को कम किया जा सकता है। 

इस तरह से भविष्य में, यह संभावना है कि उद्योगों की इन सभी श्रृंखलाओं में बारकोड का इस्तेमाल महत्वपूर्ण भूमिका निभाता रहेगा।

निष्कर्ष:

अंत में, बारकोड आज सभी प्रकार के व्यवसायों के लिए एक जरूरत वन गए हैं। इससे उन्हे व्यापार के संचालन की दक्षता में सुधार करने की सुविधा और गलतियों के जोखिम को कम करने की सहूलियत मिलती है। इस प्रकार से यह देश में सभी प्रकार की छोटी बड़ी कंपनियों के लिए एक मूल्यवान संपत्ति हो गए हैं। 

Google Keep kya hai in Hindi

यह भी पढ़ें: QR Code kya hota hai 


2 Comments

क्यूआर कोड क्या है QR Code kya hai  - Websansar.in · March 25, 2023 at 4:09 pm

[…] बारकोड की तरह से ही क्यूआर कोड बनाना भी एक सरल प्रक्रिया है जिसे हम अलग अलग प्रकार के ऑनलाइन टूल्स और वेबसाइट का उपयोग करके बना सकते हैं।  […]

RFID क्या है What is RFID - Websansar.in · March 26, 2023 at 10:44 am

[…] में से बहुत से लोग बारकोड या क्यू आर कोड के बारे में जानते होंगे […]

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!